Dhokla Recipe - ढ़ोकला बनाने की विधि

Dhokla Recipe: Dhokla खाने में बहुत स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। वैसे तो ज्यादातर लोग इडली मेकर या Steamer में Dhokla बनाते हैं लेकिन हर किसी के पास ये नहीं होते हैं। लेकिन Cooker सभी लोगों के पास होता है। इसलिए इस Post में हम आपको Cooker में Dhokla बनाने की Recipe बताएंगे। तो चलिए देखते हैं Dhokla बनाने की आसान व सरल विधि। 

Dhokla Recipe



Dhokla बनाने के लिए जरुरी सामग्री -


बेसन - 1 कप

नींबू का रस - 1 चम्मच

दही - 2 बड़ा चम्मच

हरी मिर्च और अदरक का Paste - 1 बड़ा चम्मच

ईनो फ्रूट साल्ट - 1 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर - चुटकीभर

तेल - 1 छोटा चम्मच तेल

पानी - 2 कप

स्वादानुसार - नमक

तड़के के लिए

तेल - 1 बड़ा चम्मच

हींग - चुटकीभर

राई - आधा छोटा चम्मच

हरी मिर्च - 4 कटी हुई

कटी हुई धनियापत्ती - 2 बड़ा चम्मच

पानी- एक पानी

चीनी- एक छोटा चम्मच चीनी

प्रेशर Cooker

Dhokla stand

तड़का Pan


Dhokla Recipe -


Dhokla बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन छान लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन को न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा Paste बना लें। Paste में गुठलियां पड़ने से बचने के लिए पानी डालते-डालते साथ में चलाते रहे। 


इसमें नींबू का रस, नमक और दही डालकर मिला लें। अब इस को 1-2 घंटे के लिए ढककर रख दें, ताकि यह अच्छी तरह फूल जाए। अब इसमें हरी मिर्च अदरक का Paste डालकर फिर से अच्छी फेंट लें। 


अब आप जिस बर्तन में Dhokla बनाना चाहते हैं उसमें तेल लगाकर चिकना कर लें। अब Cooker में 2-3 कप पानी डालकर तेज आंच पर गर्म होने के लिए रखें। 


अब इस बेसन के गाढ़े Paste में ईनो फ्रूट साल्ट डालकर एक मिनट तक अच्छे से फेंटें। अब आप देखेंगे Paste फूल गया है। 


अब बिना किसी देरी के इस मिश्रण को तेल लगे बर्तन में डालकर Cooker में रखें और ढक्कन बंद कर दें, ध्यान रखें Cooker की सीटी नहीं लगानी है। 


मध्यम आंच पर 20-25 मिनट तक भाप में पकाने के बाद Cooker का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलें। अब ढोकले में चाकू गड़ाकर देख लें। अगर चाकू साफ है तो Dhokla पक गया है और अगर इसमें Paste का गीलापन लगा है तो इसे 2-3 मिनट तक और पकाएं। 


अब तय समय बाद Cooker से Dhokla निकालें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ढोकले को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब तड़का Pan में तेल डालकर गर्म करें। 


जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राई, हरी मिर्च, हींग और करी पत्ता डालकर तड़का लगा लें। 


इस तड़के में एक कप पानी और चीनी डालकर एक उबाल लगाकर आंच बंद कर दें। तैयार तड़के को ढोकले पर डालें और धनियापत्ती से गार्निश करके खायें। 


और पढ़ें - Palak Paneer Recipe



निष्कर्ष (Conclusion) -

आपको ये Dhokla Recipe कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं। इस Post को अपने दोस्तों व परिवार के साथ share जरूर करें। 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.