Share Market Me Shuruat Kaise Kare | शुरुआती लोगों के लिए Share Market में शुरुआत कैसे करें?

Share Market Me Shuruat Kaise Kare - दोस्तों अगर आपको Share Market के बारे में बिल्कुल Knowledge नहीं है, और आप Share Market शुरू करना चाहते हो, Share Market Me Shuruat Kaise Kare? उसे सीखना चाहते हो और वहां से पैसा कमाना चाहते हो। आज की इस Post में हम आपको Share Market में शुरुआत कैसे करें? के बारे में जानकारी देंगे।


अक्सर मुझसे मेरे दोस्त और लोग पूछते हैं शुरुआती लोगों के लिए Share Market में शुरुआत कैसे करें? दोस्तों Share Market को बहुत सारे लोग जुआ और सट्टा बोलते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, Share Market एक Knowledge और एक तरीके से एक Business है जिसको एक बार आप सीख जाते हो तो आप वहां से बहुत पैसा कमा सकते हो।


सबसे बड़ी बात कि Share Market में आपको पैसा तो बहुत दिखेगा लेकिन अगर आप Knowledge के साथ यहां पर नहीं आते हो तो आप अपना पैसा डूबा भी सकते हो, तो Share Market काफी रिस्की है इसलिए बिना Knowledge Share Market में नहीं आना चाहिए।




शुरुआती लोगों के लिए Share Market में शुरुआत कैसे करें? -

Share Market Me Shuruat Kaise Kare



चलिए अब जानते हैं Share Market में शुरुआत कैसे करें? Share Market में शुरुआत करने के लिए आपके पास एक Demat Account होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इस Demat Account से आपका Bank का Account एंड आपकी बाकी जानकारी जुड़ी होती है जो कि एकदम legal और Government के through होती है। Share Market में अगर आपको रूचि है और आप शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आप सबसे पहले अपना Demat Account Open करें।



दोस्तों जब आपका Demat Account बन जाएगा तो उसके अंदर आप देख सकते हो कि भारत की जितनी भी कंपनियां है उनके सारे शेयर आपको देखने को मिल जाएंगे। जैसे दोस्त और Reliance Company हो गई, टाटा, अदानी, साथ ही भारत में जितने Bank है उन सारे Bank के शेयर, कहने का मतलब है  सभी Company के शेयर को आप अपने इस Account में देख पाओगे कि उनका भाव कितना चल रहा है आज कितना बड़ा कल कितना घटा।



Demat Account बनाने के लिए आपको किसी एक broker का Application Download करना पड़ेगा, जैसे Angel One है Zerodha है, उसके बाद जैसे आप अपना Account बनाओगे, उस Account में जब आप पैसा डालोगे तो अब आप कोई सी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हो बेच सकते हो।


जैसे आपने किसी शहर को रुपये 100 में खरीदा और रुपये 120 में बेच दिया तो रुपये 20 आपका यहां पर Profit हो गया इसी तरीके से रुपये 100 में खरीदा और रुपये 90 में आपने भेजा तो रुपये 10 का आपका यहां पर लॉस हो जाता है। इस तरीके से Share Market काम करता है। सीखने को बहुत सारी चीजें हैं लेकिन इस आर्टिकल में बस इतना ही।





निष्कर्ष - 


इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप Share Market में शुरुआत कैसे करें? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे Blog को Follow करें धन्यवाद।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.